Saturday, December 4th, 2021

ऐसी तस्वीरें लगाने से भी पड़ता है घर के वास्तु पर असर

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने घर में कुछ बदलाव करता है तो इसका असर घर की ऊर्जा पर जरूर पड़ता है। कहते हैं कि जो भी हम आपने घर में साज-सजावट के लिए करते हैं उसका सीधा असर घर पर पड़ता है। जिससे कि सकरात्मक ऊर्जा नकरात्मकता में बदल जाती है। जैसे कि वास्तु के अनुसार लगी तस्वीरों के असर से आपके घर की ऊर्जा बदल सकती है। जी हां, घरों में सजावट के लिए जो भी तस्वीरें लगाई जाती हैं उनका प्रभाव सकारात्मक और नकारात्मक पड़ सकता है। तो ऐसे में बहुत सोच-समझकर व्यक्ति को अपने घर में बदलाव करना चाहिए। अगर आप सजावट के लिए तस्वीरें लगा रहें हैं तो उन सबको भी वास्तु के हिसाब से ही लगाना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु के हिसाब से कौन सी तस्वीरों का चुनाव करना बेहतर होगा। 

कहते हैं कि जो भी तस्वीर हम सजावट के लिए अपने घर में लगाते हैं उसका नकरात्मक और सकरात्मक दोनों तरह से प्रभाव पड़ता है। इसलिए कहा गया है कि जो भी फोटो का चुनाव किया जाए वह वास्तु के हिसाब से ही होनी चाहिए। उसे लगाने से पहले उसका चुनाव और उसकी दिशा निर्धारित कर लेनी चाहिए। क्योंकि वास्तु में दिशाओं का चुनाव महत्वपूर्ण होता है। 

यह बात सबको याद रखनी चाहिए कि अगर कुबेर की फोटो लगानी हो तो उत्तर दिशा ही बेहतर होती है। क्योंकि यह दिशा वास्तु के हिसाब से धन की दिशा मानी गई है। 

अगर पूर्व दिशा में कोई तस्वीर लगानी हो तो भगवान सूर्य की लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। 

अगर किसी व्यक्ति को सुंदर स्त्री की तस्वीर लगानी हो तो वास्तु के हिसाब से इसे दक्षिण-पूर्व कोने में लगा सकते हैं। कहते हैं कि इससे घर में अच्छा ही होता है। 

घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में पहाड़ों, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग और पेड़ों की तस्वीर लगानी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन तस्वीरों में झरना और नदी न हो और न ही अलग से किसी झरने या नदी की तस्वीर लगानी चाहिए। 

वास्तु के अनुसार डायमंड, करेंसी और सोने के गहनों वाली तस्वीरें घर में लगाने से पैसा ठहरता है और घर में आर्थिक रूप से समृद्धि आती है और इसी के साथ अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने लक्ष्य को लिखकर उसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में टांगना चाहिए। इससे आगे बढ़ने में सहायता मिलती है। 

कहते हैं कि घर के बेडरुम राधा-कृष्ण की तस्वीर उत्तर-पश्चिम दिशा में लगानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे शादीशुदा लोगों की लाइफ में प्यार बना रहता है। 

घर के उत्तर-पश्चिम कोने में उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर लगानी चाहिए। 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 5 =

पाठको की राय