Tuesday, May 24th, 2022

एसएमएस-2 ने रचा इतिहास

भिलाई
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की स्टील मेल्टिंग शॉप-2 के लिए रविवार 16 जनवरी  एक महत्वपूर्ण दिन था। ठंड के मौसम में जब लोग अपने घरों में रविवार का आनंद ले रहे थे तब एसएमएस-2 बिरादरी अपने कन्वर्टर्स और कास्टर को तप्त रखकर इतिहास रच रहा था।

विदित हो कि एसएमएस-2 का स्लैब कास्टर कई तकनीकी समस्याओं के कारण पूर्ण उपयोग में नहीं आ पा रहा था। ईडी (वर्क्स) अंजनी कुमार और सीजीएम (एसएमएस-2) सुशील कुमार के मार्गदर्शन में एसएमएस-2 टीम ने स्लैब कास्टर्स को पुन: पटरी पर लाने के लिए कड़े प्रयास किए। इसके लिए स्पेयर पिंच रोल सेट की तैयारी हो या फिर रखरखाव की समग्र प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए, एसएमएस-2 बिरादरी ने अपनी कमर कसी और एसएमएस-2 को भेजे जाने वाले पूरे हॉट मेटल के इस्तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए टीमों ने मिलकर काम किया। विभिन्न मापदंडों की निगरानी करके, एसएमएस-2 बिरादरी ने चैतरफा प्रयास प्रारंभ किया। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण 16 जनवरी 2022 को  कास्टर-6 में देखने को मिला जब टंडिश में एक ही अनुक्रम में 40 हीट कास्टिंग कर नया रिकॉर्ड बनाया गया जो 10 दिन पहले बनाये गए 38 हीट के रिकॉर्ड से कहीं अधिक था। कास्टर-6 में लंबे कास्टिंग अनुक्रम से जहां एसएमएस-2 ने अपने सबसे आधुनिक कास्टर की उच्च उत्पादकता को बनाये रखने में कामयाबी हासिल की वहीं कास्टर-6 की विश्वसनीयता और अनुशासित संचालन को नए शिखर पर पहुंचने में सक्षम हुआ है।

ब्लास्ट फर्नेस द्वारा उत्पादित हॉट मेटल का उपभोग के लिए ईडी (वर्क्स) के आह्वान के अनुरूप, एसएमएस-2 ने चुनौतीपूर्ण अवधि के लिए भी खुद को तैयार किया, जब संयंत्र के एसएमएस-3 के सीवी-1 को शटडाउन करने की योजना बनाई गई। 10 जनवरी से 17 जनवरी 2022 तक की इस संपूर्ण शटडाउन अवधि के दौरान, एसएमएस-2 द्वारा प्रतिदिन औसतन 60 हीट का उत्पादन किया गया। 10 जनवरी 2022 को, एसएमएस-3 के सीवी 1 के शटडाउन होने के पहले ही दिन, एसएमएस-2 द्वारा 68 हीट का उत्पादन किया गया और अगले दिन, एसएमएस-2 ने तीन साल पहले स्थापित मील के पत्थर को पार करते हुए 71 हीट उत्पादन कर नया रिकॉर्ड बनाया।

ब्लूम उत्पादन के लिए पर्याप्त हॉट मेटल उपलब्ध नहीं होने पर भी अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए, एसएमएस-2 ने 67 हीट का उत्पादन किया। ये सभी स्लैब हीट्स थे। 16 जनवरी 2022 को 60 स्लैब हीट का उत्पादन कर पिछले सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड को पार किया गया। एसएमएस-2 टीम के साथ सहायक विभागों द्वारा मिलकर बेहतरीन काम किया गया। इस प्रकार उत्कृष्ट नेतृत्व और केंद्रित और समन्वित टीम प्रयासों के कारण ही नया मील का पत्थर स्थापित हो सका है। कास्टर-1 की बड़े पैमाने पर कैपिटल रिपेयर के पूरा होने के साथ ही एसएमएस-2 बिरादरी ने बीएसपी के उत्पादन के स्कोरबोर्ड को गतिमान रखा है। भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने रिकॉर्ड प्रदर्शन के लिए एसएमएस-2 और सहायक शॉप्स के समूह को बधाई दी है।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 6 =

पाठको की राय