Tuesday, May 24th, 2022

अब काली जांघो से छुटकारा , इन टिप्स का करे इस्तेमाल

    शरीर के कई ऐसे पार्ट्स हैं, जो हमेशा ढके हुए रहते हैं, इसके बावजूद वो काले दिखते हैं। गर्दन, कोहनी के अलावा जांघ पर भी इस तरह की समस्या देखने को मिलती है। हालांकि, जांघों की त्वचा काफी नाजुक होती है, ऐसे में हार्श स्क्रब या फिर अन्य चीजों के इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स पड़ने का डर रहता है। कई बार जांघ के ऊपरी हिस्से कपड़ों से ढके हुए होते हैं, इस वजह से कालापन नजर नहीं आता है, लेकिन कई महिलाएं इसे लेकर काफी परेशान रहती हैं। खासकर नई नवेली दुल्हन, क्योंकि इसकी वजह से वह हनीमून पर शॉर्ट्स या फिर अन्य शॉर्ट ड्रेस को पहन नहीं पाती।
    वहीं काली जांघ से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि अन्य ऐसे नेचुरल तरीके आजमाने की आवश्यकता होती है। इसकी मदद से आप बिना स्किन को डैमेज किए इससे राहत पा सकती हैं। बता दें कि कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिसे सही तरीके से आजमाने से फर्क आपको साफ नजर आने लगेगा। वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने काली जांघ से छुटकारा पाने के कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं।

​नींबू और हल्दी युक्त क्रीम

मार्केट में क्रीम, लोशन और ऑयल की कई वैरायटी उपलब्ध हैं। ऐसे में नींबू और हल्दी युक्त क्रीम काली जांघों की समस्या से निपटने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। यह त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए उन्हें सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही रोजाना इसके इस्तेमाल से रंगत भी साफ हो जाएगी। वहीं नहाने के दौरान ऑयल लगाती हैं तो स्किन को रब करने के लिए लूफा या फिर खुरदुरे तौलिये का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी मदद से जांघ पर मौजूद डेड स्किन हट जाएगी। यही नहीं इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होगा, जो स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बेहद जरूरी है।

​ऑयल से करें मसाज

नहाने से पहले अपनी थाई यानी जांघों को ऑयल की मदद से मसाज करें। यह स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए बेहद जरूरी है। मसाज के लिए आप तिल का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं नहाने के लिए आप नॉर्मल साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। जांघों पर लूफा या फिर खुरदुरे तौलिये का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे हल्के हाथों से रब करें। तेज हाथों से जल्दी-जल्दी रब करने से निशान पड़ने का डर रहता है।

​एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

नहाने के तुरंत बाद, जब त्वचा नम हो तब बॉडी लोशन लगाएं। अगर त्वचा अत्याधिक ड्राई है तो आप थिक क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्रीम को त्वचा पर अप्लाई करने के बाद अच्छी तरह मसाज करें ताकि यह आसानी से अब्सॉर्ब हो जाए। इसके अलावा आप चाहें तो एलोवेरा जेल भी अप्लाई कर सकती हैं। 15 मिनट बाद इसे सादा पानी से धो ल

​बॉडी स्क्रब या फिर पैक करें अप्लाई

काली जाँघों से राहत पाने के लिए बॉडी स्क्रब या फिर पैक भी मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए तिल, सूखे पुदीने के पत्ते और शहद को मिक्स करें। ध्यान रखें कि अपनी त्वचा के अनुसार तीनों बराबर मात्रा में लें। वहीं तिल को अच्छी तरह क्रश कर दें और पत्तों का पाउडर बना लें। तीनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद जांघ की त्वचा पर अप्लाई करें। हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में रब करें। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। यह पैक टैन को दूर करेगा और इससे रंगत भी साफ हो जाएगी। साथ ही, शहद त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाने का काम करेगा। इसके अलावा आप चाहें तो चावल का पाउडर, दही और हल्दी मिक्स कर पैक तैयार कर सकती हैं। तीनों को सीमित मात्रा में लेकर पैक बनाएं और जांघों पर अप्लाई करें। नॉर्मल हाथों से रब करें और फिर पानी से साफ कर लें। इसके बाद आप त्वचा पर बॉडी लोशन या फिर क्रीम अप्लाई कर सकती हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

3 + 6 =

पाठको की राय