Wednesday, January 19th, 2022

एजाज पटेल ने की कुंबले की बराबरी, एक पारी के सारे 10 विकेट ले डाले

मुंबई
एजाज पटेल के परिवार का एक घर अब भी मुंबई के जोगेश्‍वरी इलाके में है। उनकी मां ओशिवपारा के एक स्‍कूल में पढ़ाती थीं। खुद एजाज भी अक्‍सर वानखेड़े स्‍टेडियम आकर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मैच देखते थे। उन्‍होंने कुछ मौकों पर MI के खिलाड़‍ियों को गेंदबाजी भी की, अपने दोस्‍त मिशेल मैकक्‍लेनगन की बदौलत। किसे पता था कि जब वह न्‍यूजीलैंड की टेस्‍ट जर्सी पहने खुद वानखेड़े में गेंदबाजी करने उतरेंगे तो कहर बरपा देंगे। पटेल ने कातिलाना गेंदबाजी से टेस्‍ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। वह किसी टेस्‍ट की एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

एक-एक करके विकेट्स लेते चले गए पटेल
मुंबई टेस्‍ट के पहले दिन केवल पटेल ही थे जिन्‍हें विकेट्स मिले। पहले बल्‍लेबाजी कर रही भारतीय टीम में से शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर पहले ही दिन पटेल का शिकार बन चुके थे। पुजारा और कोहली तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। दूसरे दिन गेंदबाजी करने आए पटेल अलग ही रंग में थे। दिन की शुरुआत में ही ऋद्धिमान साहा को पवेलियन वापस भेजा, फिर रविचंद्रन अश्विन को। टीम इंडिया का स्‍कोर 300 रन भी नहीं हुआ था कि शतकवीर मयंक अग्रवाल भी पटेल की फिरकी में फंस गए। अबतक पटेल 7 विकेट ले चुके थे। आठवां विकेट उन्‍होंने अक्षर पटेल का लिया। फ‍िर जयंत यादव का विकेट भी उन्‍हीं को मिला। फिर मोहम्‍मद सिराज को आउट करते ही पटेल इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो गए।

कुंबले की बराबरी कर सकते हैं पटेल, फैन्‍स को थी टेंशन
पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1998-99 में एक पारी में पाकिस्‍तान के सभी 10 विकेट्स झटके थे। क्रिकेट फैन्‍स सोशल मीडिया पर कयास लगा रहे थे कि अगर कोई पटेल को कुंबले के रेकॉर्ड की बराबरी से रोक सकता है तो वे हैं राहुल द्रविड़। अगर द्रविड़ के इशारे पर कप्‍तान विराट कोहली पारी घोषित कर दें तो एजाज इस रेकॉर्ड की बराबरी करने से महरूम रह जाएंगे। इस बात को लेकर मजेदार ट्वीट्स भी खूब हुए।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 4 =

पाठको की राय