Wednesday, January 19th, 2022

युद्ध नशे के विरूद्ध ..प्रमोद दुबे की अगुवाई में जनजागरण अभियान का आगाज

रायपुर
सुबह की गुनगुनी ठंड के बीच जब शहर के सैकड़ों लोगों ने एक साथ नशे के खिलाफ अभियान में अपने को सहभागी बनाते हुए शपथ ली कि ..न नशा करेंगे और न दूसरों को करने देंगे..,खासकर स्काउट गाइड्स,एनसीसी,स्कूल-कालेज के बच्चों का जोश और जज्बा देखते ही बन रहा था जब वे पूरे गणवेश में अपनी टीम के साथ मौजूद थे। नो व्हीकल डे को मिली अपार सफलता के बाद नगर निगम के सभापति एवं पूर्व महापौर प्रमोद दुबे की अगुवाई में शुक्रवार को युद्ध नशे के विरूद्ध एक और जन जागरण अभियान शुरू किया गया। बूढ़ातालाब गार्डन में  पद्मश्री अनुज शर्मा ने उपस्थित लोगों को इसकी शपथ दिलवाई। दुबे की पहल पर अर्पण कल्याण समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्धजन,विभिन्न समाज के धर्मगुरू,व्यापारिक,सामाजिक,खेल,व्यापार संगठन से जुड़े लोग शामिल रहे और सभी ने इस अभियान की प्रशंसा करते हुए अपने को हर कदम पर साथ रहने का भरोसा दिलाया। दुबे का आज जन्मदिन भी था,उपस्थित लोगों ने उन्हे शुभकामनाएं दी।

रायपुर शहर को नशामुक्त बनाने के लिए जनजागरण अभियान शुक्रवार को सुंदरनगर मुख्य द्वार से शुरू होकर बूढ़ातालाब के नए गार्डन में आकर समाप्त हुआ। यहां पर पद्मश्री अनुज शर्मा ने सभी को शपथ दिलवाई। रैली वाले मार्ग पर स्काउट गाइड्स व एनसीसी के बच्चे अपने गणवेश में कदमताल करते चल रहे थे। सुंदरनगर मुख्य द्वार पर कोपलवाणी के बच्चों ने पहले दुबे को जन्मदिन की बधाई दी फिर नशे के विरूद्ध जब उन्होने अपनी प्रस्तुति दी लोगों ने तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया। बूढ़ापारा नए गार्डन में महंत कालेज के बच्चों ने नशे खिलाफ नुक्कड़ नाटक किया। इस अवसर पर पद्मश्री अनुज शर्मा ने कहा कि स्वस्थ और सुरक्षित समाज का निर्माण करना हम सब की जिम्मेदारी है।  शर्मा ने कहा कि प्रमोद दुबे द्वारा शुरू की गई यह जनजागरण अभियान समाज को एक नई दिशा प्रदान करेगी। इस अवसर पर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि वे स्वस्थ और सुरक्षित समाज के निर्माण में अपनी महती भूमिका निभाएं। दुबे ने कहा कि नशामुक्त समाज से ही प्रदेश और देश की तरक्की संभव है।

जैसे कि मालूम हो शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने नो व्हीकल डे  3 दिसम्बर 2015 से दुबे के नेतृत्व में ही शुरू हुई थी। अब दूसरे अभियान युद्ध नशे के विरुद्ध की आज शुरूआत हुई।  इस आंदोलन में नशामुक्ति हेतु कार्यरत विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से हर महीने की 3 तारीख को रायपुर शहर को प्रदूषण मुक्त रखने के साथ नशा मुक्त रखने हेतु जागरूक किया जायेगा। कार्यक्रम का मूल उद्देश्य इस वैश्विक महामारी के बीच अपने आपको स्वास्थय के प्रति जागरूकता, शहर को नशे से दूर रहने हेतु जागरूकता फैलाना एवं पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को समझने का संदेश देना है।  इस अभियान को शारीरिक दूरी बनाये रखने व मास्क लगाये रखने जैसे कोविड गाइडलाइन्स का पालन करते हुये किया जायेगा।

अर्पण कल्याण समिति द्वारा आयोजित इस जनजागरण अभियान में शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  गिरीश दुबे, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राजेश चौबे, ग्रीन आर्मी के प्रमुख अमिताभ दुबे, जेसीआई, छत्तीसगढ़ स्पोटर्स संघ,लोकमान्य सदभावना समिति के तपेश जैन,कांग्रेस नेता अमर गिदवानी,एनएसयूआई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अमित शर्मा, सुनीता चंसोरिया,वार्ड अध्यक्ष सुयश शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रशात ठेंगड़ी, नवीन चन्द्राकर, उपाध्यक्ष  बाकर अब्बास, महामंत्री अविनय दुबे, शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे, वार्ड अध्यक्ष सुयश शर्मा, मोहम्मद असिफ (अस्स) राहुल गुप्ता, राजेश यदु, रोहित साहू, सुनिल ध्रुव, डॉ विष्णु राजपूत, मुन्ना सोनकर निर्मल पांडे, कमलेश नाथवानी, नवीन लाजरस, सागर वाकडे, गौतम यादव, बाबा मसीह मो. फहीम, जावेद दीपक चौबे, मुन्ना मिश्रा, आशुतोष शर्मा, विकास जैन, योगेश साहू, मल्लिका प्रजापति, मनोज पाल, नवीन केसरवानी, शुमुक निषाद, शंकर जंघेल, प्रभात तिवारी, सोहन शर्मा, दिनेश ठाकुर, जुगनू भाई, विक्की लोहाना युवराज विशेष रूप से उपस्थित थे।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 7 =

पाठको की राय