Saturday, December 4th, 2021

वजन घटाने के ल‍िए करवाएं ये बॉडी मसाज

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून के दो पल मिलना ही बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर छुट्टी लेकर मसाज कराने स्पा जाने को मिल जाए तो शायद इससे बेहतर फीलिंग हो ही नहीं सकती, ऐसे में यही मसाज अगर वजन घटाने का काम भी करें तो क्या ही कहना हो।

अगर आप जिम या दूसरी फिजिकल एक्टिविटी में घंटों तक पसीना बहाते हैं और वजन घटाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं या फिर खुद को एक्सरसाइज और डाइट पर बने रहने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं तो भी आप मसाज का सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसी ही मसाज के बारे में बताएंगे जो वजन घटाने में तो आपकी मदद करेगी ही साथ ही आपको एक सही डाइट और एक्सरसाइज के लिए प्रेरित भी करेगी। आइए जानते हैं इन तीन मसाज के बारे में।

​वजन घटाने में मसाज का रोल
बढ़ा हुआ वजन केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी कई समस्याएं पैदा कर देता है। ऐसे में कई लोग हैं जो वजन घटाने के लिए भूखे रहने लगते हैं जो एक सही तरीका नहीं है। वहीं कुछ लोगों के लिए वजन घटाने के लिए जिम जाना भी मुश्किल होता है। लेकिन ऐसे में मसाज आपको रिलैक्स करती हैं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि थाई और पेट की जिद्दी चर्बी घटाने का काम मसाज से हो सकता है, तो बता दें कि आप गलत हैं।

दरअसल मसाज के जरिए आपको एक्सरसाइज और डाइट पर बने रहने में सहायता मिलेगी। आपको बता दें कि मसाज के जरिए शरीर में एंडोर्फिन्स रिलीज होता है, जिससे आपका मूड भी अच्छा होता है और आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं। इसके अलावा मसाज के जरिए आपके मसल्स को आराम मिलता है और बॉडी की स्टिफनेस भी दूर होती है।

मसाज के फायदे
मालिश करने से आदमी को कुछ देर के लिए सुकून मिलता है और वह बाहरी तनाव से दूर होने लगता है। आइए जानते हैं मसाज करने के फायदों की सूची पर एक नजर डालते हैं।

    मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है
    शरीर के मोशन रेंज को बेहतर करता है
    दर्द से राहत दिलाता है
    मसल्स टोंड करता है
    जोड़ों के लिए लाभदायक
    शरीर का लचीलापन बढ़ाता है
    पेट की चर्बी घटाता है
    सॉफ्ट टिशूज की चोट को ठीक करता है
    मूड को बेहतर करता है
    नींद बेहतर होती है
    एंग्जाईटी से छुटकारा
    ब्लड प्रेशर नियंत्रित करती है
    ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करती है
    पाचन क्रिया के लिए लाभदायक
    कब्ज से राहत
    स्किन के लिये फायदेमंद

​लिम्फैटिक ड्रेनेज मसाज
इस मसाज के बारे में ज्यादातर लोगों को कोई जानकारी नहीं है। लेकिन बता दें कि यह मसाज आपके इम्यून सिस्टम से लेकर बल्ड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम तक को मजबूती प्रदान करती है। इसके अलावा यह वजन घटाने और पेट से अतिरिक्त फैट को घटाने में भी कारगर माना जाता है।

लिम्फैटिक मसाज की विधि
    सबसे पहले कमर को सीधा रखें और सीधे खड़े हो जाएं।
    अब अपने दोनों हाथों को अपने पेट के सामने की ओर रखें और अपने अंगूठों को कमर की ओर रखें।
    इसके बाद एक गहरी सांस लें और अपनी उंगलियों को पसलियों के ठीक नीचे और सोलर प्लेक्स एरिया के पास रखें।
    अब अपनी पीठ को थोड़ा मोड़ें और इस जगह को दबाएं।
    इसके बाद कुछ देर तक इसी तरह दबाकर रखें और फिर कमर को सीधा करें।
    अब अपनी सांस की तरफ ध्यान दें और सांस लेते हुए कमर को सीधा करें और सांस छोड़ते हुए उस बिंदु को फिर से दबाएं।
    इस मसाज को 15 मिनट तक दोहराते रहें।

​स्वीडिश मसाज
स्वीडिश मसाज हाल के दिनों में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रही है। इसे वजन घटाने के लिए बेहद कारगर माना जाता है। लेकिन यह मसाज आप खुद नहीं कर सकते। बल्कि एक प्रशिक्षित व्यक्ति ही कर सकता है, यह कराने के लिए आपको स्पा ही जाना होगा। इसके अलावा स्वीडिश मसाज से शरीर का लचीलापन बढ़ता है, तनाव कम होता है, रक्त प्रवाह बेहतर होता है, दर्द को कम करने में और पुरानी चोट के दर्द से भी राहत मिलती है। साथ ही यह मसाज शारीरिक रूप के अलावा मानसिक रूप से भी लाभ प्रदान करती है। स्वीडिश मसाज करने का तरीका कुछ ऐसा होता है कि जिसके जरिए शरीर के सबसे छोटे और गहरे मसल्स को भी आराम मिलता है।

डीप टिशू मसाज
यह एक तरह की मसाज है जिसके बारे में बेहद कम लोग जानते हैं। लेकिन यह वजन घटाने में आपकी अच्छी सहायता कर सकती है। डीप टिशूज मसाज के जरिए शरीर में रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है। साथ ही सही डाइट और एक्सरसाइज के जरिए यह वजन घटाने में भी कारगर सिद्ध होती है।

यही नहीं डीप टिशूज मसाज के जरिए शरीर विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं और यह आपके मेटाबॉलिक रेट को भी बेहतर करती है। इसके अलावा यह फैट को तोड़ने का काम भी करती है। साथ ही इसके जरिए शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। जिसकी वजह से आप एक्सरसाइज आदि कर सकते हैं और मोटा होने से बचे भी रहते हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 15 =

पाठको की राय