Saturday, December 4th, 2021

जोकोविच को हराकर फाइनल में ज्वेरेव, खिताबी मुकाबले में मेदवेदेव से टक्कर

नई दिल्ली
दुनिया के दूसरे वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस खिलाड़ी जर्मनी क अलक्जेंडर ज्वेरेव इटली के तूरिन में खेली जा रहे एटीपी फाइऩल्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व के शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 2-1 से हराया। ज्वेरेव ने यह मैच 7-6, 4-6, 6-3 के अंतर से अपने नाम किया। अब फाइनल में अलक्जेंडर ज्वेरेव की टक्कर विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी रूस दानिल मेदवेदेव से होगी।

सेमीफाइनल मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों की तरफ से जबरदस्त जंग देखने को मिली। पहले सेट के खेल में जोकोविच और ज्वेरेव ने दूसरे को कड़ी टक्कर दी। इस सेट का फैसला टाईब्रेक के जरिए हुआ जिसे ज्वेरेव 7-6 से अपने नाम करने में सफल रहे।

जोकोविच पहला सेट हारने के बाद जोरदार वापसी करने के लिए जाने जाते हैं। यही करिश्मा उन्होंने इस मैच में भी किया। ज्वेरेव के विरुद्ध पहला सेट गंवाने के बाद जोकोविच ने शानदार वापसी की। इस दौरान उन्होंने अपने अनुभव को झोंकते हुए दूसरे सेट में 6-4 से जीत दर्ज कर बराबरी पर आ गए।

पहले दो सेट का खेल होने के बाद दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी जोकोविच ने तीसरे सेट में अप्रत्याशित गलतियां की जिनका फायदा ज्वेरेव को मिला। यही वजह रही कि वह तीसरे सेट में 3-1 की बढ़त लेने के बाद ज्वेरेव से पिछड़ गए। उधर दो गेम के बाद 24 वर्षीय ज्वेरेव ने पहली सर्विस की गति पकड़ ली। इसके बाद जोकोविच के लिए वापसी करना आसान नहीं रहा। ज्वेरेव ने तीसरा सेट 6-3 से जीतकर एटीपी फाइनल्स में जगह बना ली। मैच के बाद ज्वेरेव ने कहा कि अगर वापसी करने के बाद जोकोविच लय में आ जाएं तो उन्हें हराना मुश्किल हो जाता है, इसलिए मैं कुछ अलग प्रयास कर रहा था।

अलक्जेंडर ज्वेरेव का मुकाबला अब फाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव से होगा। जिन्होंने सेमीफाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से हराया। दोनों खिलाड़ियों के बीच खेल गए पहले सेमीफाइऩल में रूड रूसी खिलाड़ी मेदवेदेव के आगे टिक न सके। अब साल 2018 में एटीपी फाइनल्स का खिताब जीत चुके अलक्जेंडर ज्वेरेव की टक्कर फाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन दानिल मेदवेदेव से होगी।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 12 =

पाठको की राय