Saturday, December 4th, 2021

ये ऐप्स आपके सेंसिटिव डेटा को एक्सेस भी कर सकते हैं, तुरंत करें डिलीट

Google प्ले स्टोर पर मैलवेयर से इफेक्टेड ऐप मिलना बहुत कॉमन है. हाल ही में जोकर मैलवेयर से इंफेक्टेड 7 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर स्पॉट किया गया था. गूगल ने ऐप्स को बैन कर प्ले स्टोर से हटा दिया था. लेकिन, अगर आपने इनहें डाउनलोड किया होगा तो ये आपके फोन में अभी भी मौजूद हो सकते हैं. अगर मौजूद हो तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें. क्योंकि, वायरस से लोडेड ये ऐप्स आपकी निजी डेटा पर सेंध लगा सकते हैं.

बीते दिनों पहले ही सिक्योरिटी फर्म Kaspersky के सिक्योरिटी रिसर्चर Tatyana Shishkova ने गूगल प्ले स्टोर पर जोकर मैलवेयर से इंफेक्टेड टोटल 7 ऐप्स की पहचान की थी. ये जानकारी सामने आने के बाद गूगल ने इन ऐप्स को बैन कर हटा दिया था. लेकिन, चूंकि इन ऐप्स को लाखों इस्तेमाल करते थे. ऐसे में संभव है कि ये ऐप्स किसी के फोन में मौजूद हों.

अगर ऐसा है तो आप इन ऐप्स की लिस्ट यहां से देख लें और इन ऐप्स को तुरंत अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दें. ये ऐप्स:

Now QRcode Scan

EmojiOne Keyboard

Battery Charging Animations Battery Wallpaper

Dazzling Keyboard

Volume Booster Louder Sound Equalizer

Super Hero-Effect

Classic Emoji Keyboard

अगर ये ऐप्स आपके फोन में हों तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें. क्योंकि, ये ऐप्स आपके सेंसिटिव डेटा को एक्सेस भी कर सकते हैं. साथ ही आपके बैंक डिटेल्स को देख सकते हैं. ऐसे में ये आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं. यहां तक कि चुपके से कई ऐप्स के सब्सक्रिप्शन तक आपके अकाउंट से कर सकते हैं.

Source : Agency

आपकी राय

12 + 15 =

पाठको की राय