Saturday, December 4th, 2021

मिर्ची वड़ा


सामग्री
मिर्ची में भरने के लिए 5 छोटे/ 250 ग्राम उबले आलू,नमक, पिसी लाल मिर्च, गरम मसाला, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार, 1 बड़ा चम्मच हरा धनिया कटा हुआ,
सामग्री- मिर्ची वड़ा तलने के लिए, 8/ 250 ग्राम मोटी मिर्चें, 3/4 प्याला बेसन, 1 बड़ा चम्मच हरा धनिया कटा हुआ, नमक, चाट मसाला और लाल मिर्च स्वादानुसार तेल, तलने के लिए
विधि
उबले आलू को छीलकर मसल लें। नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला और कटे हरा धनिया को मसले आलू में डालें और सभी सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिलाएं। मिर्ची वड़ा की भरावन अब तैयार है।
मिर्ची वड़ा तलने की विधि:  मिर्च को धोकर पोंछ लें। बीच से चीरा लगाकर मिर्च के अंदर से बीज निकाल दें। ध्यान रखें कि मिर्च दो टुकड़ों में कटने ना पाए। मिर्च का डंठल लगा रहने दे, इससे मिर्च को पकडऩे में भी आसानी रहती है और यह परोसते समय सुंदर भी लगती हैं। चीरा लगी मिर्च को खोलें और इसके अंदर आलू का मिश्रण से भरें। इसी प्रकार सभी मिर्च में आलू का मिश्रण भर दें। एक कटोरे में बेसन, कटा हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर, और चाट मसाला लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बेसन का घोल तैयार करिए। यह घोल ना तो अधिक पतला हो और ना ही बहुत गाढ़ा। कड़ाही में तेल गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तो आलू भरी मिर्च को बेसन के घोल में डुबोकर तेल में डालें। मध्यम-तेज आंच पर सुनहरा होने तक तलें। मिर्ची वड़ा को तलने में तकरीबन 7-8 मिनट का समय लगता है। तले हुए मिर्ची वड़ों को तेल निकालने के लिए किचन पेपर पर रखें। इसी तरह बाकी बची मिर्चों को भी बेसन में डुबोकर तलें। गरमागरम चटपटे और स्वादिष्ट मिर्ची वड़ों को टोमैटो कैचप या धनिया की हरी चटनी के साथ परोसें।
टिप्पणी: मिर्ची वड़ा बनाने के लिए हमें बड़ी और मोटी हरी मिर्च चाहिए। चित्र में हैलपैनो (जलपेनो) मिर्च का प्रयोग किया है लेकिन उपलब्धता के अनुसार कोई दूसरी मोटी हरी मिर्चों का प्रयोग भी किया जा सकता हैं।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 7 =

पाठको की राय