Saturday, December 4th, 2021

आईटी क्षेत्र में दोगुना तेजी से बढ़ा रोजगार, आईटी कंपनियां देंगी 1.60 लाख नौकरियां

नई दिल्ली
कोरोना काल में आईटी क्षेत्र में रोजगार के अवसर और तेजी से बढ़े हैं। भारत के आईटी क्षेत्र में रोजगार 138 फीसदी की सालाना दर से बढ़ा है जो दोगुना से भी अधिक है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कोरोना संकट में एक तरह आईटी क्षेत्र की मांग में तेजी आई है। वहीं वर्क फ्रॉम होम से कंपनियों की लागत घटी है। नियुक्तियां दोगुनी करने के बाद भी लागत में 0.20 फीसदी तक कमी आई है। यही वजह है कि कंपनियां नई नियुक्तियां घटाकर कारोबार में पिछड़ना नहीं चाहती हैं।

देश की दिग्गज सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों ने 1.60 लाख नई नौकरियां देने का ऐलान किया है। इसमें टीसीएस, इन्फोसिस, विप्रो और एचसीएल का नाम शामिल है। बड़ी कंपनियों में एट्रीशन लेवल यानी नौकरी छोड़कर बड़े मौकों की तलाश में निकलने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। इसकी वजह से भी कंपनियों ने नई नियुक्तियां बढ़ाने का ऐलान किया है। वहीं टीसीएस ने कैंपस हायरिंग कम करके खुले बाजार से ग्रेजुएट भर्ती करने की योजना बनाई है।

टीसीएस खुले बाजार से भर्तियां करेगी : देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने भर्तियों की संख्या करीब दोगुना बढ़ाने के साथ कैंपस की बजाया खुले बाजार से स्नातकों को नियुक्त करने का ऐलान किया है।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 12 =

पाठको की राय