Saturday, December 4th, 2021

बेहद खतरनाक है कड़वी लौकी

लौकी को पोषक तत्वों का एक पावरहाउस माना जाता है. इसे घिया या दूधी के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज, हाइपरटेंशन और लिवर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में लौकी बहुत कारगर मानी जाती है. खासतौर से कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने में लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आपने गलत तरीके की लौकी या जूस का इस्तेमाल कर लिया तो आपको अस्पताल भी जाना पड़ सकता है.

लौकी विषाक्ता के लक्षण- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कड़वी लौकी शरीर में जहर बनाने का काम करती है. इसके सेवन से पेट में दर्द, मितली, उल्टी, डायरिया, खून की उल्टी, शौच में खून आना, सदमा लगना और यहां तक की मौत भी हो सकती है. इस तरह के लक्षण महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए वरना ये बहुत गंभीर हो सकता है.

 

ऐसे करें पहचान- डॉक्टर्स का कहना है कि पिछले कुछ सालों में लौकी के जूस की वजह से शरीर विषाक्त होने के कई मामले सामने आए हैं. इसकी वजह से लोगों को गंभीर तरीके से उल्टियां और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग की शिकायत हो रही है. हालांकि इस तरह के मामले फिर भी कम है लेकिन एक्सपर्ट्स लौकी खाने से पहले कई तरह की सावधानियां रखने के सलाह दे रहे हैं. लौकी में टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनॉयड जैसे कंपाउंड होते हैं जिन्हें  कुकर बिटासिन कहा जाता है. ये प्राकृतिक रूप से विषाक्त पदार्थ होते हैं. इसलिए लौकी को पकाने, खाने या जूस बनाने से पहले इसे चखने की सलाह दी जाती है. अगर लौकी बहुत ज्यादा कड़वी है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 6 =

पाठको की राय