Saturday, December 4th, 2021

हस्तरेखा विज्ञान में ऐसे लोगों को बहुत भाग्यशाली माना गया है

हथेली पर बनी रेखाओं को कुछ लोग सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं तो कई लोग इन्हें अपनी किस्मत से जोड़कर देखते हैं. आपको बता दें कि हस्तरेखा विज्ञान में हथेली के इन निशानों को बहुत खास माना गया है. हस्तरेखा विज्ञान की मानें तो हथेली पर बने अलग-अलग निशान हमारे जीवन पर अलग-अलग प्रभाव डालते हैं. ऐसा ही एक निशान X भी है. इस निशान के हमारे जीवन में क्या मायने हैं यह इस पर निर्भर करता है कि निशान हथेली के किस हिस्से पर है.

माना जाता है कि जिनके हाथों में X का निशान होता है वह व्‍यक्ति बहुत ज्ञानी, बड़ा नेता या फिर कोई बड़ा काम करने वाला इंसान होता है. यही नहीं, इन लोगों की सिक्स सेंस भी जबरदस्‍त होती है और हमेशा दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं. ऐसे लोगों के आसपास एक अलग तरह की एनर्जी होती है जिससे इनको दूसरों के बीच हमेशा एक खास जगह मिलती है.

तर्जनी अंगुली के नीचे का स्थान गुरु पर्वत कहलाता है. गुरु पर्वत पर X निशान का होना काफी शुभ माना गया है. कहते हैं कि इसे धारण करने वाला व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है और वह अपने जीवन में काफी तरक्की करता है.

हथेली के मध्य में राहु और केतु पर्वत होते हैं. केतु पर्वत पर X का निशान होना अच्छा नहीं माना जाता है. माना जाता है कि इससे व्यक्ति को अपनी युवावस्था में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे व्यक्ति की शादी में भी दिक्कतें आती हैं. साथ ही इन्हें धन अर्जित करने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है.

मध्यमा अंगुली के नीचे का स्थान शनि पर्वत का होता है. कुछ लोगों के शनि पर्वत पर X का निशान होता है. हस्तरेखा विज्ञान की मानें तो ऐसे लोगों को वाहन चलाते समय बहुत सावधान रहना चाहिए. माना जाता है कि ऐसे लोग कई बार दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं.

अनामिका अंगुली के नीचे का स्थान सूर्य पर्वत है. सूर्य पर्वत पर x का निशान होने से कला, धन और प्रसिद्धि पाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है. साथ ही मान-सम्मान में भी कमी आती है.

कनिष्ठा अंगुली के नीचे का स्थान बुध पर्वत है. जिनके हथेली में बुध पर्वत पर X का निशान होता है उन्हें बेईमान प्रवृत्ति का माना गया है. ऐसे लोगों से सावधान रहने के लिए कहा जाता है.

Source : Agency

आपकी राय

1 + 10 =

पाठको की राय