Monday, October 18th, 2021

25 सितंबर से पीजी के रजिस्ट्रेशन, 27 सितंबर से यूजी के बंद

 मेरठ 
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैपंस और कॉलेजों में एमए, एमकॉम, एमएससी सहित सभी पीजी कोर्स और एलएलबी में प्रवेश को 25 सितंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खुल जाएंगे। साथ ही सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराए जा सकेंगे। विवि इससे पहले बीकॉम फाइनल रेगुलर-प्राइवेट का रिजल्ट जारी कर देगा। बीए, बीएससी फाइनल के रिजल्ट पहले ही आ चुके हैं। विवि अक्तूबर में पीजी के रजिस्ट्रेशन बंद करते हुए मेरिट जारी करेगा। मेरठ कॉलेज में भी एलएलबी के पंजीकरण उक्त तिथि से शुरू होंगे। 


बीए, बीकॉम में केवल 27 तक ही रजिस्ट्रेशन
मेरठ-सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी सहित स्नातक ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए केवल 27 सितंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। प्रवेश समन्वयक प्रो.भूपेंद्र सिंह के अनुसार स्नातक में केवल बीकॉम-एलएलबी एवं बीए-एलएलबी में ही रजिस्ट्रेशन चलेंगे। बाकी सभी यूजी कोर्स में 27 सितंबर को रजिस्ट्रेशन बंद करते हुए मेरिट की प्रक्रिया शुरू करेगा। पांच अक्तूबर से पहले विवि स्नातक प्रथम वर्ष की पहली मेरिट जारी करेगा। 

सबसे कम रजिस्ट्रेशन, पहली मेरिट में अधिकांश के प्रवेश
विवि में दशकों बाद पहली बार स्नातक में न्यूनतम रजिस्ट्रेशन के साथ मेरिट जारी होगी। गुरुवार शाम तक विवि में यूजी के समस्त कोर्स के लिए केवल एक लाख 20 हजार 804 आवेदन हैं जिसमें से एक लाख चार हजार 112 ने ही फीस जमा की है। स्नातक में विवि में करीब डेढ़ लाख सीटें हैं। ऐसे में रजिस्ट्रेशन की संख्या बेहद कम है। प्रोफेशनल कॉलेजों की हालात सबसे खराब है। अभी तक प्रोफेशनल कोर्स में न के बराबर ही रजिस्ट्रेशन हो पाए हैं। 


पांच अक्तूबर तक भरें स्पेशल बैक के फॉर्म
विवि में 16 अक्तूबर से प्रस्तावित स्पेशल बैक के परीक्षा फॉर्म पांच अक्तूबर तक भरे जा सकेंगे। विवि में वर्तमान में ये सभी फॉर्म भरे जा रहे हैं। विवि के अनुसार 16 अक्तूबर से चार पालियों में स्पेशल बैक की परीक्षा होगी। जिन कोर्स के रिजल्ट जारी हो रहे हैं, यदि इनमें भी छात्र बैक या एक्स के लिए अर्ह हैं तो स्पेशल बैक के फॉर्म भर सकते हैं।

सीसीएसयू ने जारी किए रिजल्ट
विवि ने एलएलएम चतुर्थ सेमेस्टर कॉलेज कोड 056, 066, 846, बीजेएमसी षष्टम सेमेस्टर, बीए-बीएड, बीएलएड, बीएससी बॉयोटेक्नोलॉजी, बीएससी माइक्रोबॉयोलॉजी, बीपीटी, बीओटी, एमपीटी, एमओटी, बीएमएलटी, बीआरडीआईटी, बीएमएम, बीएफए, बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और बीएससी ओपीटी प्रथम वर्ष के परिणाम जारी कर दिए हैं। छात्र विवि वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

Source : Agency

आपकी राय

2 + 2 =

पाठको की राय