Monday, October 18th, 2021

त्योहारों के दस्तक के साथ ही प्रॉपर्टी बाजार में लौटी रौनक, बाजार में 75 लाख तक के फ्लैट खरीदने वालों की संख्या सबसे ज्यादा

नई दिल्ली।  
त्योहारों के दस्तक के साथ ही प्रॉपर्टी बाजार पटरी पर लौट आया है। एक बार फिर देश के बड़े प्रॉपर्टी बाजार में शामिल मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता और दिल्ली-एनसीआर में घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। घरों की मांग में वृद्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गोदरेज प्रॉपर्टीज ने नोएडा स्थित अपने प्रोजेक्ट ‘गोदरेज वुड्स’ में एक दिन में 575 करोड़ रुपये के फ्लैट की बिक्री की है। मुंबई में गणेश उत्सव के दौरान प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री 10 साल के रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गई है। इतना ही नहीं मझोले और छोटे शहरों में भी घरों की मांग में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है।

तीसरी लहर की आशंका कम होने से बल मिला
संपत्ति मामलों के विशेषज्ञ एवं सलाहकार प्रदीप मिश्रा ने हिन्दुस्तान को बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की आंशका कम होने से प्रॉपर्टी बाजार में एक बार फिर जबरदस्त तेजी लौटी है। उन्होंने बताया कि लोगों अब बड़े घरों की ओर रुख कर रहे हैं। इसके चलते अगस्त से लेकर अब तक प्रॉपर्टी की मांग में 10 से 12 फीसदी का उछाल आ गया है। उनके अनुसार सबसे अधिक मांग प्लॉट, इंडेपेंट हाउस, विला और लग्जरी फ्लैट की है। गुरुग्राम में 1.5 से 2.5 करोड़ की सबसे अधिक मांग है। वहीं, नोएडा में 50 लाख से लेकर 1.25 करोड़ के घरों की मांग सबसे अधिक है।

त्योहारी सीजन में बंपर बिक्री की उम्मीद
 अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि दूसरी लहर के बाद लोगों में फिर से विश्वास लौट आया है। इसके चलते घरों की मांग ने जोर पकड़ी है। एक बड़ा बदलाव जो आया है कि वह अब लोग बड़े साइज के फ्लैट खरीदने पर जोर दे रहे हैं। अगस्त और सितंबर महीने में अब तक घरों की अच्छी मांग रही है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में नवरात्र से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन में जबरदस्त मांग निकलने की उम्मीद है। अभी से ही प्रोजेक्ट को लेकर पूछताछ तेजी से बढ़ी है। खरीदार अब रेडी टू मूव के साथ अंडर कंस्ट्रक्शन को भी पसंद कर रहे हैं।

घर खरीदने की चाहत बढ़ी
ज्यादातर लोग अगले तीन महीनों में खुद के रहने के लिए घर खरीदना चाहते हैं, जबकि बाजार में कुछ निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ने लगी है। जेएलएल-रूफएंडफ्लोर सर्वे में ये जानकारी सामने आई है. मुंबई-एमएमआर, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे के टॉप छह शहरों में 2,500 से अधिक संभावित घर खरीदारों में से लगभग 80% ने अगली एक तिमाही में घर खरीदने में अपनी रुचि दिखाई है। सर्वे के अनुसार, लगभग 80% संभावित होमबॉयर्स 75 लाख तक के घर खरीदना चाहते हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के दौरान इसमें बहुत अधिक बदलाव नहीं आया है। जबकि लोगों को बड़ा घर चाहिए, जिसमें अच्छी-खासी जगह हो और घर के कमरे बड़े-बड़े हों। खरीदार बजट के हिसाब से बड़े घर पाने के लिए उपनगरीय में रहना चाहते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 8 =

पाठको की राय