Saturday, September 25th, 2021

डेंगू नियंत्रण के लिए आगे आएं नागरिक : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग-जनता के संग” अभियान का शुभारंभ अलीराजपुर जिले के जोबट से प्रात: 11.30 बजे करेंगे। इस अवधि में संपूर्ण प्रदेश में सरकार और समाज के संयुक्त अभियान के अंतर्गत हर शहर, ग्राम में लार्वा नष्ट करने का कार्य होगा। घरों में कूलर, वाटर टेंक और आसपास गड्ढों में जमा पानी को उलटाकर स्वच्छता अभियान चलेगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास, नगरीय विकास विभाग के निकाय जैसे नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम आदि और चिकित्सा शिक्षा विभाग मिलकर डेंगू से बचाव और नियंत्रण के लिए कार्य करेंगे। आवश्यक स्थानों पर फॉगिंग भी की जाएगी। अनावश्यक जल जमाव के दोषी लोगों पर अर्थदण्ड लगाने की कार्यवाही की जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि डेंगू के उपचार के लिए सभी जिला अस्पतालों में दस-दस बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं। आयुष्मान योजना में भी डेंगू और चिकनगुनिया रोग के नि:शुल्क उपचार का प्रावधान किया गया है।

“डेंगू से जंग- जनता के संग”

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि 15 सितम्बर को “डेंगू से जंग- जनता के संग” अभियान की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि प्रदेश के कुछ जिलों में डेंगू के मामले सामने आए हैं। सरकारी अमला अपना काम करेगा। इसके साथ ही आमजन भी इसके लिए आगे आएं, तभी अभियान सफलता प्राप्त करेगा। अभियान के तहत फॉगिंग करने, लार्वा नष्ट करने, स्वच्छता कार्य और जहाँ जल भराव है, वहाँ दवाई डालने के कार्य शासकीय अमला करेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने नागरिकों से अपील की है कि कम से कम अपने घर में अगर कहीं सात दिन हो गए हों पानी भरे हुए, तो ऐसे जल का जमाव नहीं होने दें। ज्यादा दिन तक किसी भी पानी की टंकी में, बर्तन में, गड्ढे में और कूलर में, अगर कहीं भी पानी भरा है तो तत्काल उस पानी को खाली करवाएँ। गड्ढे इत्यादि में दवा डाली जा सकती है लार्वा मारने की। स्वच्छता जरूरी है। मुख्यमंत्री चौहान ने अपील में जनता से कहा है कि आवश्यक हो तो अपने घर की सफाई कीजिए। भरे पानी को पलट दीजिए। आवश्यक हो तो लार्वा समाप्त करने के लिए जमा पानी में दवाई भी डालें। इसके अलावा कूलर, गड्ढे, पानी की टंकी भी चेक कर लें, क्योंकि डेंगू फैलता ही है लार्वा के पनपने से। हम वो परिस्थितियाँ न रहने दें जिसके कारण लार्वा पनपे। इसके लिए आम जनता का सहयोग जरूरी है। मुख्यमंत्री चौहान ने विश्वास व्यक्त किया है कि जन-सहयोग से डेंगू से मिलकर जंग लड़ेंगे और जीतेंगे।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 14 =

पाठको की राय