Saturday, September 25th, 2021

जोकोविच को हरा मेदवेदेव बने यूएस ओपन के बने विजेता

   न्यूयॉर्क                 

यूएस ओपन का फाइनल (US Open Final) मुकाबला रविवार देर रात न्यूयॉर्क में खेला गया. फाइनल मुकाबला सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और रूस के दानिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) के बीच खेला गया.

इस मुकाबले में मेदवेदेव ने बड़ा उलटफेर करते हुए जोकोविच को हरा दिया है. उलटफेर इसलिए क्योंकि मैच से पहले जोकोविच को दावेदार माना जा रहा था. इसी के साथ मेदवेदेव यूएस ओपन के 14 साल के इतिहास में 9वें ऐसे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने ये खिताब जीता है.

फाइनल मुकाबले में मेदवेदेव शुरू से ही बढ़त बनाए हुए थे. जबकि जोकोविच प्रेशर में दिखाई दिए. मेदवेदेव ने जोकोविच को 6-4, 6-4, 6-4 से हराया. करीब ढाई घंटे तक चले इस मुकाबले में जोकोविच हर सेट में मेदवेदेव से पीछे ही रहे. मैच खत्म होने के बाद मेदवेदेव कोर्ट पर ही थक कर लेट गए.

आप दुनिया के सबसे महान खिलाड़ीः मेदवेदेव

जीत के बाद दानिल मेदवेदेव ने कहा, 'सबसे पहले तो मैं आपको और आपके फैंस से सॉरी कहता हूं. हम सब जानते हैं कि आज क्या हुआ. आपने इस साल और अपने करियर में क्या हासिल किया है. मैंने पहले कभी ये नहीं कहा. मेरे लिए, आप इतिहास के सबसे महान टेनिस खिलाड़ी हैं.'

जोकोविच के निकल आए आंसू

मैच की शुरुआत से ही नोवाक जोकोविच प्रेशर में दिखाई पड़ रहे थे. मैच गंवाने के बाद जोकोविच के आंसू छलक पड़े. वो मेदवेदेव के लिए तालियां भी बजा रहे थे और अपने आंसू भी पोछ रहे थे. वहीं, दूसरी ओर भीड़ भी जोकोविच के समर्थन में चिल्ला रही थी. मैच के बाद जोकोविच ने लोगों से कहा, 'मैं सबसे खुशकिस्मत इंसान हूं. क्योंकि आप लोगों ने मुझे कोर्ट में बेहद खास महसूस कराया है. न्यूयॉर्क में मैने ऐसा कभी महसूस नहीं किया.'

अगर जोकोविच ये मैच जीत जाते तो वो सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन जाते. अभी वो 20 ग्रैंड स्लैम के साथ स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के बराबर हैं.

 दूसराः 52 साल बाद कोई कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतता

जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते थे. जब एक ही साल में टेनिस के चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतते हैं तो उसे कैलेंडर ग्रैंड स्लैम कहा जाता है. रॉड लीवर ने 52 साल पहले सत्र के सभी चारों ग्रैंड स्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं.

Source : Agency

आपकी राय

10 + 9 =

पाठको की राय