Saturday, September 25th, 2021

2 अगस्त से हिमाचल प्रदेश में खुलेंगे 10वीं-12वीं तक के स्कूल

 शिमला
 कोरोना महामारी की वजह से महीनों से बंद स्कूलों को खोलने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से हरी झंडी दिखाने के बाद हिमाचल प्रदेश में आगामी 2 अगस्त 2021 से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. इसमें आवासीय और आंशिक आवासीय स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों के पालन के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि, 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्र किसी विषय पर संदेह होने की स्थिति में शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए ही स्कूल जाएंगे.

हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार के मंत्रिमंडल की ओर से किए गए फैसले के अनुसार, राज्य के कोचिंग सेंटर, ट्यूशन सेंटर और ट्रेनिंग संस्थानों को भी आगामी 26 जुलाई से खोलने की अनुमति दी गई है. इन संस्थानों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराना अनिवार्य होगा.

सरकार के फैसले के अनुसार, 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्र परामर्श के लिए 2 अगस्त से स्कूलों में आ सकते हैं. इनके लिए हाजिरी की अनिवार्यता नहीं होगी. बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई पहले की तरह जारी रहेगी. इसके साथ ही, शोधकर्ताओं को अनुसंधान के लिए विश्विद्यालय में आने की अनुमति होगी. विश्विद्यालय प्रशासन द्वारा इसके लिए जल्द ही दिशानिर्देश जारी किया जाएगा.

बता दें कि आईसीएमआर ने अभी हाल ही में कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच प्राइमरी स्तर के स्कूलों को खोलने का सुझाव दिया है. आईसीएमआर ने अपने सुझाव में कहा है कि कुछ आवश्यक एहतियात के साथ सबसे पहले प्राइमरी स्तर के स्कूल खोले जा सकते हैं. इसके बाद माध्यमिक स्तर के स्कूलों को खोला जा सकता है. हालांकि, स्कूलों को खोलने का फैसला जिला और राज्य स्तर पर किया जाएगा.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 13 =

पाठको की राय