Saturday, September 25th, 2021

Bloating causing foods: पेट फूलने की समस्‍या से हैं परेशान, तो न खाएं हेल्दी कहे जाने वाले ये 5 तरह के फूड

ब्लोटिंग तब होती है जब आपके शरीर में हवा फंस जाती है जिसके चलते पेट फूल जाता है या कहें कि सूजन आ जाती है। यह एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। ब्लोटिंग के सिम्टम्स में दर्दनाक ऐंठन या घंटों तक पेट में दर्द हो सकता है। लेकिन आप इस समस्या को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। इसलिए आपको बस अपने आहार में कुछ बदलाव करने होंगे। इस परेशानी को बढ़ाने वाले कुछ हेल्दी फूड भी होते हैं जो हर किसी को सूट नहीं करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे खाद्य पदार्थ बताएंगे जिन्हें आपको अवॉइड करना चाहिए, क्योंकि ये फूड ब्लोटिंग की समस्या के मुख्य फैक्टर्स हो सकते हैं।

​वसायुक्त भोजन (​Fatty foods)

ऑयली, चिकना और वसायुक्त भोजन भोजन आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता। इसके चलते हमारे डाईजेस्ट सिस्टम पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं, इन खाद्य पदार्थों से एंगर और पेट दर्द का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं या पेट फूलने की परेशानी की सामना करना पड़ रहा है तो जितनी जल्दी हो सके इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने से बचें।

​फलियां (Beans)

इसमें कोई शक नहीं कि बीन्स हमारी सेहत के लिए सुपर हेल्दी फूड हैं, लेकिन ये कुछ लोगों के लिए इनका सेवन पेट फूलने का कारण बन सकता है। बीन्स में चीनी, ओलिगोसेकेराइड की मात्रा अधिक होती है जिन्हें शरीर आसानी से पचा नहीं सकता है। जब हमारा शरीर इन्हें पचाने की कोशिश कर रहा होता है तो गैस एक बायोप्रोडक्ट बन जाती है। इसलिए, अगर आप अक्सर ब्लोटिंग की समस्या से पीड़ित रहते हैं तो बीन्स का सेवन करने से बचना ही अच्छा है।

​नमकीन खाना (​Salty food)

अधिक नमकीन फूड आइटम्स शरीर को तरल पदार्थ रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसके कारण भी पेट में ब्लोटिंग हो सकती है। ऐसे में अगली बार जब आपका स्नेक्स में किसी नमकीन चीज को खाने का मन करे तो चिप्स के पैकेट के बजाय एक मल्टीग्रेन बार चुनें। ये हेल्दी भी होगा और आपको पेट फूलने की समस्या भी नहीं होगी।

​गेहूं (Wheat)

दुनिया भर के लोग हर रोज ही गेंहू की चपातियां खाते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ लोग गेहूं को पचाने के लिए संघर्ष करते हैं। ध्यान दें, यदि आप गेंहू बेस्ट प्रोडक्ट्स को खाने के बाद अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको सीलिएक रोग (celiac disease) है।

वहीं यदि आप ब्रेड, अनाज, बिस्कुट और पास्ता जैसे गेहूं आधारित उत्पादों को खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपको ग्लूटेन-मुक्त होने की आवश्यकता हो सकती है। ग्लूटेन-मुक्त होना अब कठिन नहीं है क्योंकि मार्केट में बहुत सारे ग्लूटेन-मुक्त पदार्थ (gluten-free) विकल्प उपलब्ध हैं।

​कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (Carbonated drinks)

बहुत से लोगों को यह मानते हैं कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से ब्लोटिंग की समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वास्तव में ऐसा सोचना बिल्कुल विपरीत है। कार्बोनेटेड ड्रिंक में कार्बन डाइऑक्साइडगैस की अधिक मात्रा होती है। जब आप इन पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो उस वक्त आप इनमें भरी गैस की एक बड़ी मात्रा को निगल जाते हैं। यह गैस पाचन तंत्र में फंस जाती है, जिससे पेट फूल जाता है और ऐंठन भी हो सकती है।

टिप्स

यदि उपरोक्त इन पांच खाद्य पदार्थों को छोड़ने के बाद भी आप अपना पेट फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अधिक पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। शरीर में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं होने पर भी ये समस्या हो सकती है। नारियल पानी, नींबू पानी भी पी सकते हैं। साथ ही सुनिश्चित करें कि आप अपना खाना धीरे-धीरे खाएं और इसे ठीक तरह से चबाएं।

Source : Agency

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय