Saturday, September 25th, 2021

Skin Care Best Drinks: रोज पिएं इन 7 में से कोई एक ड्रिंक, घर बैठे पाएं ग्लोइंग त्वचा और जबरदस्त एनर्जी

ग्लोइंग त्वचा का ग्लो फीका-सा लगने लगता है अगर शरीर में एनर्जी ना हो तो। इसलिए ग्लो और एनर्जी का साथ में होना बहुत जरूरी है। क्योंकि स्किन अगर ग्लोइंग ना हो तो आपकी एनर्जी भी कई बार आपके किसी काम नहीं आ पाती। ग्लो और ऊर्जा का स्तर साथ में बनाए रखने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स आपकी बहुत मदद कर सकती हैं। ऐसी ही 7 घरेलू और पूरी तरह सुरक्षित ड्रिंक्स के बारे में यहां जानें।

इन ड्रिंक्स को घर पर बनाना बेहद आसान भी है और सस्ता भी। क्योंकि कोरोना टाइम में बजट हर चीज के साथ जुड़ गया है। आप कोई भी काम करते समय किफायत का पहले ध्यान रखें ताकि असुरक्षा के इस दौर में भी सौंदर्य और सेहत दोनों बने रहें और आपका बजट भी ना बिगड़े। आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट और रिपयेर करने में यहां बताई जा रही ड्रिंक्स बहुत प्रभावशाली होती हैं।
बादाम शेक है जरूरी

त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने के लिए और अपनी त्वचा को अंदर से नमी युक्त बनाए रखने के लिए आपको बादाम शेक जरूर पीना चाहिए। कोई भी एक ड्रिंक हर दिन पीना संभव नहीं होता है। लेकिन सप्ताह के सातों दिन आप अलग-अलग तरह की हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें।

बादाम शेक विटमिन-ई, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। इसलिए यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को अंदर से पोषण देने के काम करता है। कोशिकाओं की रिपेयरिंग स्पीड बढ़ा देता है। इससे त्वचा ग्लोइंग बनी रहती है।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप लाइकोपीन,विटमिन-सी, विटमिन-ई और विटमिन-ए से भरपूर होता है। इतनी खूबियां होती हैं टमाटर के सूप में तो आप समझ ही सकती हैं कि यह आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ाने में कितना महत्वपूर्ण है। एक दिन यदि आपने बादाम शेक पिया है तो दूसरे दिन आप टमाटर का सूप पिएं।

घर में टमाटर का सूप बनाना बहुत आसान होता है। बस गर्म पानी में टमाटर को कुछ देर के लिए पकाएं। फिर इन्हें छीलकर मिक्सी में पीस लें। राई का तड़का लगाएं और फिर काली मिर्च, नमक और थोड़ा-सा मक्खन डालकर इसका सेवन करें।

दूध की लस्सी देती है मन और शरीर को ठंडक

दूध की लस्सी बनाने के लिए आप दो कप दूध लें और एक कप पानी। दोनों चीजों को मिक्सी जार में डालें, शक्कर डालें, दो पत्ती केसर की डालें और एक चम्मच गुलाब की सूखी पंखुड़ियां डाल दें। इसके बाद 1 मिनट के लिए मिक्सी चलाएं और आपकी लस्सी तैयार है। दूध की यह लस्सी आपकी त्वचा को ठंडक और नमी देती है। लेक्टिक एसिड, कैल्शियम और केसर के गुण मिलकर आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ाने और स्किन को स्ट्रेस फ्री रखने में आपकी मदद करते हैं।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस कम लोगों को पसंद आता है। लेकिन आप इसे टमाटर, खीरा और गाजर जैसी चीजों के साथ मिक्स करके इसका जूस बनाएं। यह जूस आपकी त्वचा के साथ ही आपके पेट के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। कब्ज जैसी समस्याएं आपको घेर नहीं पाती हैं। जब पेट साफ रहता है तो त्वचा अधिक हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है।

नारियल पानी हर दिन पीना चाहिए

नारियल पानी एक ऐसी नैचरल ड्रिंक है, जिसे बनाने के लिए आपको कोई मेहनत नहीं करनी। सिर्फ नारियल में स्ट्रॉ डालकर पीना है। विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर यह पानी बहुत गुणाकारी होता है। इसे हर दिन पीकर आप वाकई बेहद ग्लोइंग और यंग त्वचा पा सकती हैं। खास बात यह है कि जो लोग नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करते हैं, उनकी त्वचा बड़ी उम्र में भी टाइट और ब्राइट बनी रहती है।

ग्रीन-टी पीना है बहुत फायदेमंद

ग्रीन-टी सिर्फ आपका मोटापा कम करने या पेट को सही रखने के लिए जरूरी नहीं है। बल्कि यह आपकी त्वचा को भी जवां और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है। क्योंकि ग्रीन-टी ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स और ऐंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है। आप सुबह के समय पहली ड्रिंक के रूप में ग्रीन-टी का सेवन करें। सिर्फ 3 महीने लगातार ऐसा करके देखें आपको अपनी त्वचा में खुद ही फर्क नजर आने लगेगा।

छाछ पीना है आपकी त्वचा के लिए गुणकारी

आप हर दिन छाछ पीकर अपनी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बना सकती है। छाछ का पूरा लाभ पाने के लिए आपको इसका सेवन सही समय पर करना चाहिए। छाछ पीना डायजेशन को भी बेहतर बनाता है और त्वचा को भी यंग रखता है।

छाछ पीने का सही समय होता है कि आप इसे सुबह नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने के बीच में। या फिर लंच और डिनर के बीच के समय में भी आप छाछ का सेवन कर सकती हैं। फिर चाहे आप गुड़ के साथ छाछ का सेवन करें या फिर नमकीन छाछ का सेवन।

तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा आपकी त्वचा को यंग बनाए रखने के साथ ही कई तरह की बीमारियों से आपकी त्वचा को बचाता है। तुलसी ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऐंटी-इंफ्लामेट्री और ऐंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है। आप दिन में एक बार इस काढ़े का सेवन जरूर करें। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढे़गी और त्वचा की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

Source : Agency

आपकी राय

8 + 2 =

पाठको की राय