Friday, April 16th, 2021

बालों के लिए बेस्ट है शिकाकाई


बालों का टूटना आजकल एक आम समस्या हो गई है. इसके पीछे कई वजह होती हैं जैसे पानी का साफ न होना, गंदी कंघी का इस्तेमाल, स्ट्रेस आदि. भागदौड़ भरी जिंदगी में अपना ख्याल रखने के लिए समय निकालना भी थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है.

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें तो कई चीजें आपको सूट करती हैं तो कई के साइड इफेक्ट्स सामने आ जाते है. ऐसे में जानिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा जो आपको बाल टूटने की परेशानी से राहत दिलाएगा और इसे करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है.

बालों के लिए बेस्ट है शिकाकाई. शिकाकाई एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. यह बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहती है. इसके साथ आंवला, रीठा और पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से बालों का टूटना कम होता है.


सभी चीजों को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह पेस्ट बनाकर बालों में 1-2 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर पानी से धो लें. ऐसा करने से बाल शाइनी और मजबूत बनते हैं. बाल नर्म और मुलायम बनते हैं.


शिकाकाई से सिर्फ बालों का टूटना ही नहीं रुकता बल्कि इससे कई और फायदे भी मिलते हैं. शिकाकाई के इस्तेमाल से  डैंड्रफ दूर करने में भी मददगार है. बालों का समय से पहले सफेद होना भी कम करता है शिकाकाई.

शिकाकाई के इस्तेमाल से स्कैल्प की खुजली भी दूर होती है और हेयर ग्रोथ भी अच्छे से होती है

Source : Agency

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय