Friday, March 5th, 2021

जोकोविच ने नौवीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन, करियर का 18वां ग्रैंडस्लैम

नई दिल्ली
सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रविवार को रॉड लेवर एरेना में रिकॉर्ड नौवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीता। खिताबी मुकाबले में रूस के डेनियल मेदवेदेव को 7-5, 6-2 और 6-2 से रौंदते हुए दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ने 18वां ग्रैंडस्लैम अपने नाम किया। बीते 13 साल में नौ बार जोकोविच ने ही इस ट्रॉफी को उठाया अगर उन्हें मेलबर्न पार्क का किंग कहा जाता तो अतिश्योक्ति नहीं होगी।

लगातार तीसरी और कुल नौवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र खिलाड़ी। ऑस्ट्रेलियाई ओपन के इतिहास में 30 साल की उम्र के बाद तीन बार फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच पहले खिलाड़ी भी बने थे।
 
सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम के मामले में सिर्फ राफेल नडाल और रोजर फेडरर से ही पीछे। यह जोकोविच का 18वां ग्रैंड स्लैम है और वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड से अब महज 2 टाइटल दूर हैं।

चौथी रैंकिंग वाले मेदवेदेव पहले सेट से ही मैच के बाहर लग रहे थे। दिलचस्प है कि पिछले पांच मुकाबलों में मेदवेदेव का पलड़ा जोकोविच पर भारी था, इन पांच मैच में डेनियल ने तीन और नोवाक ने 2 मैच अपने नाम किए थे, लेकिन आज हिसाब बराबर हो गया। पिछले छह मैच में दोनों खिलाड़ियों ने अब तीन-तीन मैच जीत लिए। वैसे सर्बिया के 34 वर्षीय जोकोविच को बड़े मुकाबलों का खिलाड़ी माना जाता है।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 14 =

पाठको की राय