Friday, March 5th, 2021

IGNOU ने डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन नाम से एक नया सार्टिफिकेट कोर्स शुरू किया


 

IGNOU इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन नाम से एक नया सार्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स का उद्देश्य प्राथमिक विद्यालय के टीचर्स पैरेंट्स और स्टूडेंट्स के बीच में सकारात्मक मूल्यों को विकसित करना है।

IGNOU: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन नाम से एक नया सार्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स का उद्देश्य प्राथमिक विद्यालय के टीचर्स, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स के बीच में सकारात्मक मूल्यों को विकसित करना है। कोर्स की अवधि एक साल की होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह कोर्स एनजीओ कार्यकर्ताओं के बीच जागरूकता और सामाजिक जागरूकता बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। इस कोर्स के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।

 इग्नू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एक वर्षीय यह कोर्स जनवरी और जुलाई दोनों सत्रों के लिए आयोजित किया जाएगा। वहीं इस कोर्स के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड के साथ कक्षा 12 पास होना अनिवार्य है। इस कोर्स में प्रवेश लेने का शुल्क 4000 रुपये है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन प्रोग्राम के कोआर्डिनेटर डॉ. ग्रेस डॉन नेमचिंग और प्रोफेसर बीके पटनाइक द्वारा किया जाएगा।


गौरतलब है कि हाल ही में इग्नू ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी में पीजी डिप्लोमा भी शुरू किया है। यह कार्यक्रम ओपन और डिस्टेंस मोड पर शुरू किया गया है। इस कोर्स के लिए 28 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

इसके अलावा हाल ही में इग्नू ने एनवायरमेंटल इम्पैक्ट असेसमेंट (EIA) का एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स के लिए भी जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं पास कर ली है वह इस कोर्स में आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल विश्वविद्यालय द्वारा SWAYAM पोर्टल के माध्यम से 105 कोर्स संचालित किए जा रहे हैं।


वहीं इग्नू ने यूजी और पीजी प्रोगाम में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके मुताबिक बीए, बीएससी, बीकाम और एमए, एमकाम, एमएससी, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रमाण पत्र और जागरूकता प्रमाण पत्र कार्यक्रम सहित सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन की लास्ट डेट 28 फरवरी है। इसके बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 7 =

पाठको की राय