Tuesday, January 26th, 2021

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का कर दिया ऐलान

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. केंद्रीय मंत्री निशंक ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी. 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है.

परीक्षा तारीख की घोषणा के साथ ही शिक्षा मंत्री ने बताया कि आईआईटी में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी इस बार हटा लिया गया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा.

अपने संबोधन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, "प्रिय छात्र और छात्राओं जेईई मेंस की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद लगातार आपकी तरफ से सूचनाएं आती रहीं कि जेईई एजवांस्ड की परीक्षाएं कब होंगी, कहां होगी और उसमें पीछे के समय के अनुरुप इस समय में भी छूट का कुछ प्रावधान होगा या नहीं."

निशंक ने आगे कहा, "मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछली बार कोविड के कारण विषम परिस्थिति थी और अभी हम उससे पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं. ऐसी स्थिति में ये निर्णय लिया गया है कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों का जो मानदंड था उसे इस समय के लिए भी हमने हटा दिया है ताकि आपको ये सुविधा मिल सके और प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकें."

तारीखों का ऐलान करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, "ये परीक्षा जैसे कि आपको मालूम है कि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है. आपके पास अभी बहुत वक्त है, आप अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं. इस समय ये परीक्षा आईआईटी खड़गपुर आयोजित करेगा."

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 5 =

पाठको की राय