Monday, January 18th, 2021

कोरोना के संक्रमण से लाल हो जा रही आंखें, कार्निया तक नहीं पहुंच रहा खून 

 गोरखपुर  
कोरोना संक्रमण का असर आंखों पर भी हो रहा है। इसके कारण आंखें लाल हो रही है। संक्रमण के कारण जमे खून के थक्के आंखों की धमनियों में खून के प्रवाह को रोक रहे हैं। इससे आंखों की रोशनी जाने का खतरा हो रहा है। अब तक ऐसे तीन मामले सामने आ चुके हैं। दो का निजी चिकित्सक के पास जबकि एक का इलाज बीआरडी मेडिकल कालेज में चला है। इलाज के बाद उनकी आंखों की रोशनी वापस आ रही है।

कोरोना के कारण संक्रमित के खून में थक्के बन जा रहे हैं। खून के थक्के आंखों की धमनियों में खून के प्रवाह को रोक रहे हैं। ऐसे भी मरीज सामने आ रहे हैं, जिन्हें आंखों में परेशानी हुई है। शहर के ‌एक निजी अस्पताल में दो मरीज पहुंचे। दोनों की आंखें पूरी तरह से लाल हो गई थी। एक मरीज के आंखों में खून के थक्के जमे थे। उनका इलाज शुरू किया गया और आंखों की दवा दी गई तो काफी हद तक राहत मिली। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.अनिल श्रीवास्तव के मुताबिक मरीजों की 50 फीसदी रोशनी चली गई थी। इलाज के बाद दोनों की आंखों की रोशनी आने लगी है। लेकिन इनका इलाज काफी लंबे समय तक चलेगा।

आंखों की जा सकती है रोशनी
बीआरडी मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राम कुमार जायसवाल ने बताया कि जिनकी आंखों में खून के थक्के जमते हैं। उनकी आंखों की रोशनी भी हमेशा के लिए जा सकती है। ऐसा कार्निया थ्रोम्बोसिस के कारण होता है। ऐसे मरीजों को आंखों और सिर में दर्द के साथ धुंधला दिखाई देने लगता है। यह बेहद खतरनाक लक्षण है। ऐसे में जिन लोगों को इस तरह की समस्या हो रही है वह तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
 

Source : Agency

आपकी राय

1 + 12 =

पाठको की राय