Friday, March 29th, 2024

पोर्टल पर सही जानकारी नहीं, पसंद के स्कूल चुनने में हो रही मुश्किल

छिंदवाड़ा। शिक्षा विभाग के द्वारा चार बार कवायद करने के बाद जैसे तैसे विसंगतियों से सराबोर अतिशेष शिक्षकों की सूची जारी की गई। अब इन अतिशेष शिक्षकों को अपनी च्वाइस देने के लिए 20 शालाओं के नाम आवेदन में भरने हैं। इसके लिए 8 अगस्त आखिरी दिन था। उसके बाद जो शिक्षक आवेदन नहीं कर पाए उन्हें शिक्षा विभाग जहां विभाग को समझ आएगा वहां की शाला में पदस्थापना के लिए भेज देगा।

च्वाइस की शाला में जाने के लिए शिक्षकों को 20 शालाओं नाम तक भरने की छूट थी। जहां वह जाना चाहता था। लेकिन वह जहां जाना चाहते हैं वहां पर पद रिक्त हैं या नहीं इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इस कारण सूची में जिन अतिशेष शिक्षकों के नाम आ चुके हैं। उन्हें शाला चयन करने में मुश्किल हो रही है। क्योंकि विभाग के पोर्टल पर सही जानकारी नहीं होने से शिक्षक गफलत में हैं।
विसंगतियों ने बिगाड़ी व्यवस्था
बीते दो दिन पूर्व जो अतिशेष की फायनल सूची जारी की गई है उसमें मृतकों के नाम सहित सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों के नाम आने तथा जो नियमावली बनी थी उसके विरूद्घ नाम दिए जाने से कई ऐसे शिक्षकों के नाम भी अतिशेष की सूची में आ गए जो वास्तविक रूप से अतिशेष नहीं हैं। इन तमाम विसंगतियों के कारण व्यवस्था बिगड़ रही है।
पोर्टल में आ रही परेशानी
अतिशेष की सूची में आए नाम वाले शिक्षकों ने बताया कि अब उनके नाम तो आ ही गए हैं। इस कारण अब उन्हें अपनी च्वाइस के अनुसार शालाओं के नाम भरने का मौका दिया गया है। एक शिक्षक ने बताया कि पोर्टल में आए दिन खराबी आने तथा नेट की समस्या के कारण परेशानी हो रही है।
कहां से भरें बीस शालाएं
अतिशेष शिक्षकों के सामने एक समस्या यह भी आ रही है कि उन्हें नियम के अनुसार 20 शालाओं के नाम भरने है। इन शिक्षकों का कहना है कि अधिकांश शालाओं में जब अतिशेष हो गए है तथा कुछ में तबादले के बाद पदस्थाना हो गई। इस संबंध में अतिशेष हुए शिक्षकों का कहना है कि उन शालाओं को पोर्टल पर रिक्त स्थान बताया जा रहा है। तब आसपास क्षेत्र में 20 शालाएं बची ही नहीं है।
मिलेगा अपील का मौका
शिक्षा विभाग ने अतिशेष शिक्षक हुए शिक्षकों को च्वाइस भरने के बाद एक मौका कलेक्टर के समक्ष अपील करने का मिलेगा जिसमें वे नियमों के अनुसार अतिशेष नहीं हैं लेकिन विसंगतियों के कारण उनका नाम सूची में आ गया है। ऐसे ही शिक्षक अपील कर पाएंगे।

 

Source : ब्यूरो

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय