Thursday, March 28th, 2024

सहरिया क्रांति ने मनाया स्थापना दिवस

शिवपुरी
शिवपुरी जिले में आदिवासी समुदाय को जाग्रत करने के निहत उद्देश्य से शुरु किए गए सहरिया क्रांति आन्दोलन के स्थापना दिवस पर एक विशाल सहरिया रैली निकाली गई। इस रैली में आसपास के ग्रामीण अंचल से आए हजारों सहरिया आदिवासियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया जिनमें बड़ी सं या में महिलाएं भी शामिल थी।

व्यसन मुक्ति के संकल्प के साथ जिले के सहरिया आदिवासी इस सहरिया क्रांति आन्दोलन से जुड़ रहे हैं। इस संगठन की सदस्य सं या हजारों में जा पहुची है। सहरिया समुदाय के उत्थान के संकल्प के साथ वरिष्ठ पत्रकार संजय बेचैन द्वारा गत 5 अगस्त 2012 को सहरिया क्रांति आंदोलन की शुरुआत की गई थी जिसको आज एक वर्ष पूर्ण होने पर सहरिया समुदाय ने स्थापना दिवस मनाया।

स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सहरिया क्रांति रैली में जिला मुख्यालय पर आदिवासियों का सैलाव उमड़ पड़ा। रैली की शुरुआत फिजीकल क्षेत्र से हुई खुद संजय बेचैन ने आदिवासियों को तिलक कर रैली को हरी झण्डी दिखाई। रैली में उमड़े जन सैलाब विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब रैली का एक छोर तीन तीन की कतार में जब कोर्ट रोड पर था तो दूसरा छोर फिजीकल क्षेत्र में था।

ढोल ढमाकों और डीजे पर राष्ट्रीय गीतों की धुन के साथ आदिवासी बेहद अनुशासित अंदाज में सहरिया क्रांति जिंदाबाद, नशा मुक्ति एवं व्यसन मुक्ति के नारे बुलंद करते हुए बढ़े चले जा रहे थे। रैली का स्थान स्थान पर आतिशी स्वागत शहरवासियों द्वारा किया गया। पीपल वाले हनुमान मंदिर पर विनोद राठौर मित्र मण्डल, विनय धाकड़ वर्मा पेट्रोल प प संचालक द्वारा रैली में शामिल लोगों का पुष्पाहारों और शीतल पेय के साथ स्वागत किया गया। रैली में छोटे बड़े महिला पुरुष सभी हाथों में जागृति मूलक नारे लिए पट्टिकायें लेकर चल रहे थे।

आकर्षण का केन्द्र रही रैली, हुआ जगह-जगह स्वागत
देखा जाए तो यह रैली शिवपुरी के इतिहास की यादगार और बड़ी रैलियों में शुमार कही जा सकती है। इससे पूर्व इतनी बड़ी तादात में जन सैलाव शायद ही किसी रैली में उमड़ा हो। रैली की ाास बात यह थी कि स ाी आदिवासी अपनी अपनी मजदूरी छोड़कर स्व प्रेरित रूप से ाुद के संसाधनों से मु यालय पर आए थे। जैसे ही रैली माधव चौक क्षेत्र में पहुंची वहाँ नगर पालिका अध्यक्ष रिशिका अष्ठाना, पूर्व मण्डल अध्यक्ष ााजपा अनुराग अष्ठाना एवं उनके मित्र मण्डल ने रैली का आतिशी स्वागत किया। इसी स्थान पर बेचैन मित्र मण्डल ने   आदिवासी समुदाय का जोरदार स्वागत किया।

कोर्ट रोड़ पर राकेश जैन ने आतिशबाजी चलाकर रैली का स्वागत किया। आदिवासियों को पानी के पाऊच वितरित किए गए जब यह सैलाव माधव चौक से गुजरा तो सड़कों पर वाहनों की ल बी कतारें लग गईं। काँग्रेस नेता राकेश जैन आमोल ने अपने तमाम समर्थकों के साथ रैली में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा कर आत्मीय स्वागत किया। अस्पताल चौराहे पर जब रैली पहुंची तो नीरज एग्रो टे्रडर्स की ओर से रमेश ाटनागर, बादाम रावत, अनुज ाटनागर आदि ने सेवफल वितरित कर स्वागत किया।

रैली कलेक्टोरेट से होती हुई तात्याटोपे मार्ग पर पहुंची जहाँ रोटरी क्लब की ओर से डॉ. एम.डी. गुप्ता, सर्वेश अरोरा, मुकेश ाड़ावत, संजय लूनावत, आशीष जैन, प्रदीप सां ाला, राजेश गोयल आदि ने रैली में शामिल लोगों को स्वल्पाहार की व्यवस्था कर स्वागत किया। रैली गुरूद्वारा चौराहे से झांसी तिराहा होती हुई पुरानी शिवपुरी इमामबाड़ा क्षेत्र में पहुंची यहाँ से गुरूद्वारा चौराहा, माधव चौक और मीट मार्केट होती हुई फिजीकल ग्राउण्ड में समाप्त हुई जहाँ सामूहिक ाोज के साथ रैली का समापन हुआ। समापन से ठीक पहले आदिवासी समुदाय के हजारों लोग लोकगीतों की धुन पर थिरक थिरक कर जमकर नाचे और सहरिया क्रांति की स्थापना दिवस का उत्सव मनाया।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 12 =

पाठको की राय