Thursday, November 26th, 2020

ग्लोइंग स्किन के लिए ये आयुर्वेदिक उपाय बहुत कारगर


 
आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों, पौधों और अन्य नैचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल न केवल अच्छी सेहत, बल्कि त्वचा के लिए भी किया जाता है। प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली के अनुसार, ग्लोइंग स्किन के लिए प्राकृतिक सामग्रियों से बने कई आयुर्वेदिक पैक और मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

दरअसल, आयुर्वेद में कई ब्यूटी सीक्रेट हैं, जो त्वचा की प्राकृतिक चमक की सुरक्षा करने में मदद करते हैं। स्पेशल फेशियल ऑयल, पैक, मास्क, स्क्रब और उबटन से त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरे पर चमक आती है। खास बात यह है कि ये आयुर्वेदिक ब्यूटी रेसिपी किचन में मौजूद सामग्री से बनाई जा सकती है।

​चंदन

अपनी खूशबू के कारण चंदन बहुत से लोगों का पसंदीदा है। लेकिन आयुर्वेद में इसे त्वचा के लिए रामबाण माना जाता है। यह लंबे समय तक त्वचा को कोमल और जवान बनाए रखने में मदद करता है। चंदन पैक बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

​हल्दी का मास्क

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चावल का आटा या ग्राउंड ओट्स लें। इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और तीन चम्मच दूध मिलाएं। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो आप इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण का पतला लेयर अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

​केसर और शहद फेस मास्क

केसर सबसे महंगा मसाला है जो त्वचा को पोषण देता है और दाग धब्बों को दूर कर चेहरे पर चमक लाता है। एक कटोरी में केसर और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। आपके चेहरे की चमक देखते ही बनेगी।

​कुमकुमादि तेल

रात में सोने से पहले सीरम के रूप में कुमकुमादि तैलम का इस्तेमाल करें। यह 16 अनोखी जड़ी बूटियों और तेल से बनता है और ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे प्रभावी उपाय है। त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

​गुलाब जल

चेहरे को धोने के बाद, त्वचा पर टोनर के रूप में गुलाबजल का इस्तेमाल करना चाहिए। माना जाता है कि गुलाब जल साधक पित्त को संतुलित करता है, जिससे व्यक्ति शांत और खुश रहता है। यह त्वचा से केवल गंदगी या अशुद्धियों को ही दूर नहीं करता है बल्कि तनाव से भी छुटकारा दिलाता है।

एक्स्ट्रा टिप्स:

    पौष्टिक भोजन खाएं।
    योग या कुछ अन्य एक्सरसाइज करें।
    त्वचा पर सिंथेटिक उत्पादों का उपयोग करने से बचें।
    स्किनकेयर रूटीन का पालन करें।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 14 =

पाठको की राय