Wednesday, October 21st, 2020

स्क्रब में जो कर देगा जिद्दी सेल्युलाइट की छुट्टी


सेल्युलाइट एक ऐसी परेशानी है जिसके लाख उपचार करने के भी यह पीछा ही नहीं छोड़ता। सेल्युलाइट अक्सर जांघों और हिप्स पर अधिक देखने को मिलता है। इसके कारण लड़कियों को शॉर्ट ड्रेस पहनने में भी हिचकिचाहट होती है। यह बॉडी की खूबसूरती तो कम करता ही है, साथ ही यह आसानी से नहीं जाता। वजन एकदम से बढ़ने के कारण अक्सर स्किन पर सेल्युलाइट फॉर्म हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और कई उपाय करने के बाद भी यह ठीक नहीं हो रहा तो हम इस पोस्ट में कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। इनकी मदद से बहुत जल्द ही आप सेल्युलाइट से अपना पीछा छुड़वा सकती हैं।

कॉफी स्क्रब करेगा मदद
सेल्युलाइट को खत्म करने के लिए सबसे असरदार सामग्री, जो आपको आसानी से घर में ही मिल जाएगी, वो है- कॉफी। सेल्युलाइट को एकदम खत्म करना बहुत मुश्किल है और यह काम कोई डर्मेटोलॉजिस्ट ही कर पाएगा। कुछ घरेलु नुस्खों से आप इसे कम जरूर कर सकते हैं। हम आपको इसके लिए एक स्क्रॅब के बारे में बताएंगे जिसे रोजाना इस्तेमाल करने से कुछ हफ़्तों में आपको इसका असर दिखने लगेगा। इस स्क्रब से सेल्युलाइट की विजिबिलिटी एकदम कम करने में आपको बहुत मदद मिलेगी।


क्या कॉफी सच में सेल्युलाइट खत्म कर सकती है?
कॉफी स्क्रब कई तरह से सेल्युलाइट के उपचार में मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लोड्ड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे स्किन पर डिम्पल्स की तरह नजर आने वाला सेल्युलाइट कम होने लगता है। इसे स्किन टाइट भी होती है जिस कारण सेल्युलाइट दिखना बंद होने लगता है।

कॉफी में है यह खास बात
कॉफी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इससे ओवरऑल स्किन-टोन निखरता है। इसके अलावा, कॉफी स्क्रब में प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग तत्व होते हैं, जिससे आपकी डेड स्किन हटती है और स्क्रब के बाद आपकी स्किन सॉफ्ट, फ्रेश और निखर जाती है। कॉफी स्क्रब को अच्छे से मसाज करने पर आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

कॉफी स्क्रब कैसे बनाएं?
कॉफी स्क्रब बनाने के लिए कॉफी बीन्स को गर्म पानी में भिगो लें। इसे क्रश कर के स्क्रब करने जितना पेस्ट बना लें। ध्यान रहे आप इस्तेमाल किए गए कॉफी बीन्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उसके तत्व पहले ही खत्म हो जाते हैं।
अगर आपकी ड्राई स्किन है तो इसमें गर्म कर के नारियल का तेल एड कर लें। इसके पेस्ट का टेक्सचर आप अपने हिसाब से बनाएं जिससे आप अच्छे से स्क्रब कर सकें। आप चाहें तो इसमें ब्राउन चीनी भी एड कर सकते हैं।

कैसे करें कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल?
जहां-जहां सेल्युलाइट है, वहां धीरे से इस स्क्रब से मसाज करें। मसाज के लिए आप सॉफ्ट कपड़े या किसी सॉफ्ट ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ मिनट मसाज करने के बाद पानी से धो लें। यह प्रक्रिया अगर आप नहाने से पहले करें तो अच्छा है। इसके बाद आपकी ड्राई स्किन है तो मॉइस्चराइजर लगा लें। कुछ दिनों तक इसे रोजाना करने से आपको एक से दो हफ्ते में फर्क दिखने लगेगा।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 6 =

पाठको की राय