Tuesday, October 20th, 2020

दिल्लवासियों को 24 घंटे पानी देने का ऐलान -मुख्यमंत्री केजरीवाल

नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली के साथ चौबीसों घंटे पानी की भी सप्लाइ होगी। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली के लिए जितना पानी उपलब्ध है, उससे हर दिल्लीवासी को हर दिन औसतन 176 लीटर पानी मिल सकता है।

सलाहकार नियुक्त करेगी सरकार
उन्होंने कहा कि दो करोड़ दिल्लीवासियों के लिहाज से दिल्ली में पर्याप्त पानी उपलब्ध है, लेकिन इसका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा, 'यह पानी जा कहां रहा है? इसकी चोरी हो रही है, यह लीक हो रहा है या इसका सही प्रबंधन नहीं हो रहा है।' केजरीवाल ने कहा कि इन समस्याओं को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया है जो हमें बताएगा कि चौबीसों घंटे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाने चाहिए।

दिल्ली जल बोर्ड को मिलेगी अत्याधुनिक तकनीक
मुख्यमंत्री ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वॉटर मैनेजमेंट के लिए अत्याधुनिक तकनीक लाने का भी फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा, 'आज हमारे पास बाबा आदम के जमाने की तकनीक है। अभी अगर किसी इलाके में जा रहा पानी किसी दूसरे इलाके की तरफ मोड़ना है तो मैकेनिक को पाइपलाइन से तीन चूड़ियां घुमानी पड़ती हैं। अब इसकी जगह सेंट्रलाइज्ड सिस्टम लागू किया जाएगा।'

सीएम ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के पास कुछ जगहों पर यह सिस्टम है, लेकिन अब इसे हर जगह लगाया जाएगा। उन्होंने कहा, 'सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से कर्मचारी दफ्तर में बैठे-बैठ एक पाइप का पानी बंद कर दूसरे पाइप को खोल सकता है। यह सब रिमोट कंट्रोल सिस्टम से संभव होगा।'

पानी की उपलब्धता बढ़ाने की तैयारी
केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली को और ज्यादा पानी मिले, इसके लिए उत्तर प्रदेश, उत्तरांखड और हिमाचल प्रदेश की सरकारों से भी बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली के पास ठीकठाक मात्रा में पानी उपलब्ध है, लेकिन इसकी मात्रा और बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 7 =

पाठको की राय