Monday, September 28th, 2020

 कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने चेतन भगत की तारीफ में लिखे ऐसे शब्द, यूजर्स को खोलनी पड़ी डिक्शनरी!

 
नई दिल्ली 

 कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है. वहीं शशि थरूर अंग्रेजी भाषा पर अपनी पकड़ के लिए भी काफी फेमस हैं. कई बार शशि थरूर ऐसे अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल भी कर बैठते हैं, जिनका मतलब जानने के लिए लोगों को डिक्शनरी का सहारा भी लेना पड़ जाता है. अब एक बार फिर से शशि थरूर ने ऐसे भारी अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल किया है जिसका अनुवाद लोगों को मुश्किल से ही पता होगा.

इस बार लेखक चेतन भगत की तारीफ करते हुए शशि थरूर ने अंग्रेजी के ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया है, जो शायद ही लोगों ने सुने हों. दरअसल, शशि थरूर ने चेतन भगत के एक लेख की तारीफ ट्विटर के माध्यम से की थी. जिसके जवाब में भगत ने अनुरोध किया कि वह उनकी बड़े शब्दों में प्रशंसा करे, जो केवल वही कर सकते हैं.

बस फिर क्या था, चेतन भगत के अनुरोध के बाद शशि थरूर ने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने अंग्रेजी के भारी-भरकम शब्दों का इस्तेमाल किया. थरूर ने चेतन भगत की तारीफ करते हुए अपने ट्वीट में सिस्क्यूपिडेलियन (sesquipedalian) और लिम्पिड पर्स्पिकासिटी (limpid perspicacity) जैसे शब्दों का उपयोग किया.


वहीं शशि थरूर के जरिए इस्तेमाल किए गए इन शब्दों का अनुवाद जानने के लिए सोशल मीडिया पर यूजर्स भी उत्सुक हो उठे. यहां बता दें कि सिस्क्यूपिडेलियन शब्द का मतलब 'शानदार' होता है. वहीं लिम्पिड का मतलब पारदर्शी और पर्स्पिकासिटी का मतलब चीजों की तह तक पहुंचने की शक्ति से है. ऐसे में लिम्पिड पर्स्पिकासिटी का अर्थ पारदर्शी तरीके से चीजों की तह तक पहुंचने की शक्ति से है.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 1 =

पाठको की राय