Monday, August 3rd, 2020

टमाटर खाकर ही वजन करें कंट्रोल


टमाटर एक ऐसी सब्‍जी है जो हर घर का अहम हिस्‍सा है। यह स्‍वाद और पोषण दोनों से ही भरी हुई है। इसमें पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन आदि भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी स्‍किन के कलर को साफ दमकाने का काम करते हैं। टमाटर में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमं हैं।

यही नहीं अगर इस लॉकडाउन के दौरान आपका वजन बढ़ गया है और बाहर निकलकर व्‍यायाम करना आपके लिए मुमकिन नहीं है, तो उसमें भी टमाटर आपकी मदद करेगा। आप टमाटर के जूस को या सलाद आदि में प्रयोग कर अपने वजन को घटा सकते हैं। यहां जानें इसे डेली डाइट में शामिल कर वजन को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है।

कैलोरी में कम
टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें मिनरल्‍स, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर भारी मात्रा में पाए जाते हैं। एक मध्यम आकार (123 ग्राम) टमाटर में लगभग 24 कैलोरी होती है, जबकि एक बड़े टमाटर (182 ग्राम) में 33 कैलोरी होती है।

फाइबर में उच्च
टमाटर फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल होते हैं। टमाटर में घुलनशील फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने का एहसास करवाते हैं। इससे कैलोरी सेवन को कम करने में मदद मिलती है। टमाटर में अघुलनशील फाइबर शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और पाचन तंत्र को कब्ज से मुक्त रखता है।

लो कार्बोहाइड्रेट
टमाटर में कार्बोहाइड्रेट कम होता हैं, जो वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है। एक बड़े टमाटर में 7 ग्राम कार्ब होता है। वजन कम करने के लिए, एक या दो टमाटर को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।


पाचन के लिए अच्छा है
अपच या कब्ज की परेशानी आपको मोटापे का शिकार बना सकती है। अच्छी पाचन क्रिया से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म ठीक होता है। यही नहीं, इससे वेट लॉस जर्नी को तेजी मिलती है।


इस तरह कीजिए टमाटर को भोजन में शामिल
    सैंडविच या रैप्‍स के बीच टमाटर की स्‍लाइस शामिल करें।
    ताजे सलाद को बेबी टमौटो या कटे हुए टमाटर के साथ गार्निश करें।
    उबले अंडे और आमलेट में कच्चे कटे टमाटर डालें।
    उन्हें अपने कॉटेज पनीर, पिज्जा, पास्ता, और कबाब में मिलाएं।
    टमाटर का रस या टमाटर की स्मूदी बनाएं।
    दोपहर या रात के खाने के लिए एक कप टमाटर का सूप लें।

 

Source : Agency

आपकी राय

4 + 6 =

पाठको की राय