Friday, May 29th, 2020

ODI में सबसे ज्यादा 50 बनाने वाले 5 बल्लेबाज

मुंबई
हाफ सेंचुरी का क्रिकेट में अलग महत्व है। इसमें कई तेज-तर्रार पारियां होती हैं तो कई बार संभालकर टीम को आगे बढ़ाना होता है। कई बार मजबूत देना होता है तो कई बार बड़े स्कोर तक पहुंचाना या उसे हासिल करने की जिम्मेदारी निभाना। तो नजर डालते हैं अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाजों पर।


सचिन तेंडुलकर (भारत)
सचिन तेंडुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रेकॉर्ड बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (49) बनाने का रेकॉर्ड सचिन के ही नाम हैं। इसके साथ ही सचिन ने वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी भी बनाई हैं। उनके नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 96 हाफ सेंचुरी हैं। वह इस लिस्ट में टॉप पर हैं। सचिन ने अपना करियर मिडल ऑर्डर में शुरू किया लेकिन बाद में वह दुनिया के सबसे कामयाब सलामी बल्लेबाजों में शुमार रहे। तेंडुलकर ने कुल 463 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 44.83 के औसत से रन बनाए।

कुमार संगाकारा (श्रीलंका)
श्रीलंका के इस दिग्गज बल्लेबाज के नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 93 हाफ सेंचुरी हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज की गिनती दुनिया के चोटी के बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने 404 वनडे खेले। संगाकारा ने लंबे समय तक श्रीलंका क्रिकेट टीम में विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई। संगाकारा के नाम वनडे में 25 सेंचुरी भी हैं।


जैक कालिस (साउथ अफ्रीका)

साउथ अफ्रीका के इस ऑलराउंडर ने खेल के हर आयाम में अपना हुनर दिखाया। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 328 वनडे इंटरनैशल मैचों में 86 हाफ सेंचुरी लगाईं। कालिस का वनडे इंटरनैशनल में 42.03 के औसत से रन बनाए। कालिस के नाम वनडे इंटरनैशनल में 17 सेंचुरी थीं।

राहुल द्रविड़ और इंजमाम उल हक
राहुल द्रविड़ और इंजमाम उल हक दोनों ने अपनी टीमों के लिए बहुत शानदार खेल दिखाया। द्रविड़ को जहां भारतीय बल्लेबाजी क्रम में 'वॉल' कहा जाता था, वहीं इंजमाम पाकिस्तान के महानतम बल्लेबाजों में शामिल होते हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 83 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। राहुल द्रविड़ का वनडे इंटरनैशनल में बल्लेबाजी औसत 39.16 का रहा वहीं इंजमाम ने 39.52 के औसत से रन बनाए। द्रविड़ ने 12 और इंजमाम ने 10 सेंचुरी लगाईं।

रिकी पॉन्टिंग (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग की गिनती दुनिया के चोटी के बल्लेबाजों में होती है। इस कप्तान के नाम दो वर्ल्ड कप हैं। पॉन्टिंग ने 375 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 82 हाफ सेंचुरी जड़ी। पॉन्टिंग के नाम वनडे इंटरनैशनल में 30 सेंचुरी हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

14 + 13 =

पाठको की राय