Thursday, June 4th, 2020

5 जून को करेगा परीक्षा की तारीख का ऐलान यूपीएससी

 
नई दिल्ली

कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 31 मई को आयोजित होने प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया था. ऐसे में उम्मीदवार इंतजार क रहे हैं कि परीक्षा की तारीख की घोषणा कब होगी. वहीं यूपीएससी ने कहा है कि इस साल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 5 जून को तय की जाएगी. कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन प्रतिबंधों के तीसरे चरण के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए आयोग ने बुधवार को एक विशेष बैठक आयोजित की थी. जिस दौरान ये फैसला लिया गया था.
 
आपको बता दें, इससे पहले खबर आई थी परीक्षा की तारीख 3 मई को जारी की जाएगी, फिर खबर आई परीक्षा की तारीख 20 मई को जारी की जाएगी, लेकिन अब आयोग ने स्पष्ट रूप से बता दिया कि परीक्षा की तारीख का ऐलान 5 जून को किया जाएगा. ऐसे में जाहिर है उम्मीदवारों को लंबा इंतजार करना होगा.

स्थगित हुए इंटरव्यू
सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्यू 17 फरवरी 2020 से शुरू होने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस के कारण आयोग को स्थगित करना पड़ा था. साल 2019 में यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवारों सफल हुए थे, जो अब इंटरव्यू में शामिल होंगे. फिलहाल अभी उम्मीदवारों को नई तारीख की घोषणा का इंतजार है.
 
ये परीक्षा हुई थी स्थगित
यूपीएससी की संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (CMS), भारतीय आर्थिक सेवा (IES) और भारतीय सांख्यिकीय सेवा (ISS) परीक्षा को भी कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया था. इसी के साथ नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA-I) की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था. बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर परीक्षा की नई तारीख देख सकते हैं.


कैसे होती है परीक्षा
सिविल सर्विसेज की परीक्षा 3 स्टेज में होती है. पहली स्टेज में प्री परीक्षा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है. इसके बाद मेन परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. फिर फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर बनती है. मेन परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है.


 

Source : Agency

आपकी राय

3 + 2 =

पाठको की राय